नई दिल्ली

BSEB Class 10th, 12th Result Date: बिहार बोर्ड मैट्रिक और बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम घोषित होने में अब ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं। बताया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं का परीक्षा परिणाम मई के पहले सप्ताह में जारी हो सकता है। बिहार बोर्ड में पहले इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी होगा और उसके बाद मैट्रिक का परीक्षा परिणाम। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बिहार बोर्ड 12वीं के आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के नतीजे एक ही दिन आएंगे या अलग-अलग दिन।

वैसे अभी से स्टूडेंट्स को रिजल्ट के बाद की भी रणनीति बना लेनी चाहिए। इस बार इंटर और स्नातक में नामांकन के लिए सारी प्रक्रियाएं ऑनलाइन होंगी। जल्द ही नामांकन संबंधित एक वेबसाइट लॉन्च होगा। छात्र वेबसाइट तक पहुंच सकें, इसके लिए उसे बिहार बोर्ड की वेबसाइट से लिंक किया जायेगा।

मैट्रिक के रिजल्ट पर इंटर व इंटर के रिजल्ट पर स्नातक में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी। बिहार बोर्ड की माने तो मेरिट लिस्ट तीन बार निकलेगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर उन्हीं छात्रों को नामांकन का मौका मिलेगा, जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे। नामांकन में प्रदेश भर के सभी सरकारी व निजी इंटर स्कूल-कॉलेज, डिग्री कॉलेज शामिल होंगे।

Source : Agency