जब भी आप नया स्मार्टफोन खरीदने का सोचते हैं तो आपके दिमाग में कई सारे सवाल होते हैं, जैसे किस कंपनी का स्मार्टफोन खरीदना ठीक रहेगा या फोन में किस तरह के फीचर हो। कई बार आप अपने दोस्तो और करीबियों से भी फोन को लेकर सलाह लेते हैं इसके बाद फोन खऱीदने जाते हैं। इतनी जांच पड़ताल करने के बाद भी कई बार आपको चीप एंड बेस्ट स्मार्टफोन नहीं मिल पाता है।


अक्सर लोग जब फोन खरीदने जाते हैं तो उन्हें लगता है कि कम दाम वाले फोन में कम फीचर्स होंगे और ज्यादा दाम वाले फोन में ज्यादा फीचर्स होंगे, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है। भारत में पॉपुलर ब्रांड शाओमी, ओप्पो, यूरेका जैसे स्मार्टफोन कम दाम वाले फोन की लिस्ट में आते हैं लेकिन इनमें भी लगभग मंहगे फोन जितने ही फीचर्स मौजूद होते हैं। कुछ फीचर्स कम या ज्यादा हो सकते हैं।

इन फोन को खरीदते वक्त आप इसकी स्क्रीन साइज, प्रोसेसर, स्पीड, रैम, कैमरा क्वालिटी और बेट्री लाइफ जैसी चीजों में धोखा खा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर स्मार्टफोन के बॉक्स में कैमरा क्वालिटी के लिए 13 मेगापिक्सल रेंज लिखा है, पर उस फोन का कैमरा असल में 13 मेगापिक्सल का है? क्या कैमरा का फ्लैस सही ढ़ंग से काम करता है? क्या फोन का जो साइज बॉक्स में लिखा है वो असल में उतनी ही साइज का है? इन सभी चीजों को अच्छे से जांचना परखना काफी जरूरी होता है।

ऐसे में इस मुश्किल से कैसे बचा जाए? यहां हम आपकी इसी प्रॉब्लम को जवाब देने आए हैं। जब आप एक सस्ता और अच्छा स्मार्टफोन खरीदने मार्केट जाएं तो आपको उस फोन की किस क्वालिटी पर ध्यान देने की जरूरत है।


आप जब कोई भी फोन खरीदने बाजार में जाते हैं तो आप उस फोन के बॉक्स पर लिखे फीचर्स को देखकर उस पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि जो फीचर्स बाहर बॉक्स में लिखे हुए हैं ठीक वहीं फीचर्स बॉक्स के अंदर मौजूद फोन में हैं या नहीं? अक्सर हम ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन ऐसा करना भी जरूरी है।


किसी भी फोन को सस्ते दाम में बेचने के लिए कंपनी फोन के कुछ छोटे-छोटे फीचर्स की क्वालिटी या रेंज को कम कर देते हैं। जैसे फोन में 8 जीबी इंटरनल मेमोरी का स्पोर्ट लिखा है लेकिन फोन 4 जीबी ही इंटरनल मेमोरी स्पोर्ट कर पा रही है।

इसी तरह वाईफाई की सुविधा सही से काम करता है या नहीं। फोन की बैटरी, एंड्रॉइड वर्जन वगैरह भी भी अच्छे से जांचना परखना जरूरी होता है।

इसके अलावा फोन खरीदते वक्त उसके हार्डवेयर के फीचर्स को जानना भी काफी जरूरी होता है। आप जब भी स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो आपने स्मार्टफोन के हार्डवेयर फीचर्स को अच्छे से चेक करें और फिर खरीदे।


आप फोन में देखें कि उसका प्रोसेसर कैसा है, रैम कितना है, स्टोरेज क्षमता कितनी है। इसके अलावा आप स्मार्टफोन का डिसप्ले चेक करें, साइज रिजोल्यूशन चेक करें, स्मार्टफोन की बॉडी चेक करे।

इसके अलावा कई बार आप जो फोन खरीदना चाहते हैं, दुकानदार उसी फोन का एक डेमो पीस निकालकर दिखा देता है और उसपर विश्वास कर लेतें हैं। ऐसे कभी भी ना करें, आप जिस स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं, उसे ही अच्छे से चेक करें।

 

Source : Agency