नई दिल्ली

अगर आप भी टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपका ये सपना जल्द ही पूरा हो सकता है. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने स्कूल लेक्चरार पदों के लिए भर्ती निकाली है और इस भर्ती के माध्यम से 5000 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है-

पे-स्केल

5000 पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को लेवल (एल-12) के आधार पर सैलरी दी जाएगी.

योग्यता

इस भर्ती में अलग अलग विषयों के शिक्षकों के लिए चयन किया जाएगा. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को अपने संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन किया होना आवश्यक है और चित्रकला विषय के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास चित्रकला में ही डिग्री होना आवश्यक है. बता दें कि भर्ती में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, पंजाबी, भूगोल, राजस्थानी, म्यूजिक जैसे विषयों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

आयु सीमा

इन पदों के लिए 21 साल से 40 साल तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और हर आयोग के नियमों के आधार पर आयु सीमा में छूट भी दी जा सकती है.

आवेदन फीस

इच्छुक उम्मीदवारों में जनरल और बीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. यह फीस ऑनलाइन बैंकिंग के आधार पर जमा की जा सकती है.

आवेदन करने की शुरुआत- 17 मई 2018

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 16 जून 2018

कैसे करें अप्लाई

इच्छुक उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कैसे होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

Source : Agency