क्या आप अपने आहार में सही फूड कॉम्बिनेशन शामिल करते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फूड कॉम्बिनेशन का सही होना बेहद जरूरी है।क्योंकि गलत फूड कॉम्बिनेशन सेहत के लिए कई समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। ज्यादातर लोग बीमारियों की वजह से बीमार नहीं पड़ते बल्कि वे गलत फूड कॉम्बिनेशन का सेवन करके बीमार पड़ जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ज्यादातर लोगों को सही फूड कॉम्बिनेशन के बार में जानकारी नहीं होती है और वे कोई भी गलत आहार लेकर बीमार पड़ जाते हैं। गलत फूड कॉम्बिनेशन खाने से गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है। गैस की समस्या ज्यादातर लोगों में बहुत आम होता है लेकिन वे इस बात से कभी जागरूक नहीं हो पाते हैं कि गैस के पीछे मुख्य वजह क्या है। इसलिए सही फूड कॉम्बिनेशन के बारे में जानना बेहद जरूरी है ताकि आप खाते समय सही खाद्य पदार्थों को एक साथ खा सकें। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से गैस की समस्या हो सकती है।

भोजन के बाद फल खाने से
हम सभी जनते हैं कि फल हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन यदि इसे कुछ अन्य आहार के साथ लिया जाये तो यह हमें नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि भोजन करने के तुरंत बाद फल खाने से बचना चाहिए। क्योंकि भोजन के तुरंत बाद फल खाने से यह भोजन के अवशोषण एवं पाचन की क्रिया को रोक देता है। फल में फाइबर की मात्रा होती है जो भोजन के पाचन को गड़बड़ कर देता है जिसकी वजह से पेट में सूजन और गैस की समस्या हो जाती है।

डेयरी और स्टार्च
आमतौर पर डेयरी उत्पादों को पचने में अधिक समय लगता है लेकिन यदि डेयरी उत्पादों को स्टार्च के साथ खाया जाये तो इसे पचने में और लंबा समय लगता है जिसकी वजह से सूजन और गैस की समस्या हो जाती है। डेयरी प्रोडक्ट के साथ ब्रेड का सेवन एक गलत फूड कॉम्बिनेशन माना जाता है।

एसिडिक फ्रूट और स्टार्च
एसिडिट फ्रूट और स्टार्च एक साथ खाने से बीमार पड़ने की संभावना अधिक होती है क्योंकि स्टार्च पाचन की क्रिया में अधिक समय लगाता है और इसकी वजह से गैस एवं अपच की समस्या हो सकती है।

स्टार्च और शुगर
आमतौर ज्यादातर लोग जैम, जेली के साथ ब्रेड खाने के आदी होते हैं। लेकिन स्टार्च और शुगर को एक साथ खाने से किण्वन हो सकता है जिसकी वजह से गैस और सूजन की समस्या हो सकती है।

बीन्स और पनीर
डेयरी उत्पाद पनीर या चीज के साथ बीन्स का सेवन करने से पेट में अनचाहे गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है और पेट में सूजन के साथ अपच जैसी परेशानी भी हो सकती है। इसलिए बीन्स के साथ पनीर का सेवन करने से परहेज करें।

फल और सब्जियां
फल औऱ सब्जियां हमारे आहार के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती हैं लेकिन फल और सब्जियों को एक साथ खाने का विचार गलत है क्योंकि इसकी वजह से गैस की समस्या और पेट में सूजन हो सकता है।

मीट और आलू
मीट और आलू का कॉम्बिनेशन पेट के लिए अच्छा नहीं होता है। इसका कारण यह है कि प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट एक साथ खाने से पेट में गैस की समस्या सहित अन्य पेट की परेशानियां हो सकती हैं।

भोजन के बाद तरल पदार्थ लेने से
भोजन के तुरंत बाद पानी या कोई अन्य तरल पदार्थ पीने से यह पाचन क्रिया में भाग लेने वाले एंजाइम को पतला कर देता है। इसलिए भोजन के बाद कुछ देरी से पानी या अन्य तरल पदार्थ लेना चाहिए। पेट में गैस की समस्या और सूजन से बचने के लिए हमें उचित पोषण से युक्त भोजन करना चाहिए और फूड कॉम्बिनेशन का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

 

Source : Agency