सुकमा
छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों के आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ के 9 जवानों के शहीद होने की खबर है. बस्तर डीआईजी सुंदराज पी ने घटना की पुष्टि की है.नक्सवादियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एंटी लैंडमाइन व्हीकल को उड़ा दिया है. छत्तीसगढ़ के सीएम डॉ. रमन सिंह ने घटना की घोर निंदा की है. सीएम ने घटना को नक्सलियों की बौखलाहट बताया है.

मिली जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने सीआरपीएफ का एंटी लैंड माइन व्हीकल आईईडी ब्लास्ट कर उड़ा दिया. सुकमा के कासरम और पलोदी के पास बीडब्ल्यू कोबरा, सीआरपीएफ 212, एसटीएफ और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. पलोदी के पास नक्सलियों की ओर से आईईडी ब्लास्ट किया गया. इसमें 9 जवान के शहीद हो गए. इसके अलावा जवान मदन कुमार और राजेश कुमार घटना में घायल हो गए हैं.

सीआपीएफ के 212 वीं बटालियन के जवान एंटी लैंडमाइन व्हीकल में सवार होकर रवाना हुए थे. जब वह किस्टाराम थाना क्षेत्र में थे तब नक्सलियों ने एक शक्तिशाली विस्फोट में वाहन को उड़ा दिया. सीआरपीएफ से मिली जानकारी के मुताबिक घायलों को बेहतर इलाज के लिए रायपुर रेफर किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल को रवाना किया गया है- शवों और घायल जवानों को जंगल से बाहर निकालने की कार्रवाई की जा रही है. घटनास्‍थल सीआरपीएफ कैंप से तीन किलोमीटर दूर बताया जा रहा है.

सुकुमा हमले में शहीद हुए जवानों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने द्वीट कर खेद जताया, राहुल ने घायलों के जल्द ठीक होने की कामना भी की. साथ ही  देश की आंतरिक सुरक्षा  को लेकर मोदी सरकार की नीतियों में भी कमी बताई.

केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने भी  ट्वीट कर कहा "अभी अभी DG, CRPF से बात हुई है, उन्हें कहा है वहाँ प्रस्थान करें.. मुझे जानकारी दें.. जो हुआ है बहुत दुखद है.. हमारे जवान बहुत ही बहादुरी से काम को अंजाम दे रहे हैं .... यह बहुत ही दुखद घटना है...शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ."

ममता बैनर्जी ने भी 9 सीआरपीएफ जवानों की मौत पर खेद जताते हुए ट्वीट किया. कांग्रेस नेता रनदीप सिंह सुरजेवाला ने जवानों की शहादत को सलाम करते हुए अपने ट्वीट में कहा कि सुकमा हमले ने एक बार फिर मोदी सरकार के नक्सलियों को काबू में करने के झूठे दावे की पोल खोल दी है.

Source : Agency