क्‍या गर्मी का मौसम सुनते ही आपके पसीने बहने लगते हैं। गर्मियों में स्‍किन केयर करना काफी जरुरी होता है नहीं तो इसका असर सीधे हमारी स्‍किन पर ही दिखता है। इस मौसम में स्‍किन बेजान, रूखी और लाइफ लेस दिखने लगती है। इससे आपकी स्‍किन से उम्र का पता चलने लगता है। इसलिये जरुरी है कि इस मौसम में आप काफी ज्‍यादा खूबसूरत दिखें। अगर आपकी स्‍किन ग्‍लो करेगी तो आपके मन में खुशी भी होगी। और इन सब चीजों को पाने के लिये घरेलू सामग्रियों से बेहतर और भला क्‍या हो सकता है। जी हां, आज हम आपको ढेर सारे ऐेस फेस पैक बनाना सिखाएंगे जिसकी मदद से आपकी स्‍किन ग्‍लो करेगी। आइये देखते हैं...


1. ग्‍लोइंग स्‍किन के लिये लेमन फेस पैक

सामग्री:

1 चम्‍मच नींबू का रस

1 चम्‍मच शहद

1 अंडे का सफेद हिस्‍सा

कैसे बनाएं:

अंडे से पीला भाग अलग कर लें। इसमें नींबू और शहद मिलाएं। इस पैक को गर्दन और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।


2. कद्दू फेस मास्‍क

सामग्री-

¼ कप कद्दू का पल्‍प

1 चम्‍मच शहद

1 अंडा

1 चम्‍मच बादाम दूध

1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर

केसे बनाएं:

¼ कप कद्दू का पल्‍प ले कर उसमें सारा अंडा मिक्‍स करें। उसके बाद इसमें शहद , बादाम दूध और एप्‍पल साइडर वेनिगर मिक्‍स करें। इस गाढ़े पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो लें।


3. मिंट और हल्‍दी फेस पैक

सामग्री-

6-7 मिंट की पत्‍तियां

1 चम्‍मच हल्‍दी पावडर

कैसे बनाएं-

पुदीने की पत्‍तियों को पीस कर उसमें हल्‍दी और थोडा गुनगुना पानी मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रूकें। बाद में इसे पानी से धो लें। मिंट और हल्‍दी में एंटीसेप्‍टिक गुण होते हैं जो कि मुंहासों का खात्‍मा करने के काम आते हैं।


4. दही और बेसन फेस पैक

सामग्री-

4 चम्‍मच दही

2 चम्‍मच बेसन

कैसे बनाएं:

इन दोंनो ही चीजों को मिक्‍स कर दें और अगर चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्‍दी पावडर मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगा कर 15-20 मिनट तक छोड दें। बाद में इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की टैनिंग चली जाएगी।

 

5. केला पैक

½ केला

1 चम्‍मच शहद

कैसे बनाएं:

½ कप मैश किया हुआ केला लें और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। फिर इसे चेहरे पर लगा कर कुछ देर तक सूखने के लिये छोड़ दें। बाद में इसे गरम पानी से धो लें। इससे आपकी स्‍किन हाइड्रेट हो जाएगी। इसके बाद अपने चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगाइये।

 

6. टमाटर फेस पैक

¼ कप टमाटर का पल्‍प

1 चम्‍मच शहद

कैसे बनाएं:

एक कटोरे में टमाटर का पल्‍प लें और उमसें 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। इसे 20 मिनट के लिये छोड़ दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। टमाटर से आपकी स्‍किन एकदम ब्राइट हो जाएगी और स्‍किन टैनिंग भी चली जाएगी।


7. दूध और शहद पैक

सामग्री-

1 चम्‍मच दूध

1 चम्‍मच शहद

कैसे बनाएं:

एक कटोरी में इन दोंनो चीजों को मिक्‍स कर लें। आप चाहें तो कच्‍चे दूध का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। इसको धोने के बाद चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगाना ना भूलें।


8. खीरे का मास्‍क

सामग्री-

½ खीरा

1 चम्‍मच शक्‍कर

कैसे बनाएं:

खीरे को ब्‍लेंडर में पीस लें औेर उसमें 1 चम्‍मच शक्‍कर मिलाएं। इस मास्‍क को चेहरे पर लगा कर 10 मिनट छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो इस पेस्‍ट को फ्रिज में भी रख कर आगे के लिेय यूज़ कर सकती हैं।

Source : Agency