बुधवार को इस बार चैत्र कृष्‍ण त्रयोदशी तिथि पड़ रही हैं। इसलिए 14 मार्च को बुध प्रदोष की तिथि भी हैं। बुध जिसके स्‍वामी गणपति भगवान हैं, वहीं प्रदोष का व्रत शिवजी के लिए किया जाता हैं। वहीं भविष्‍य पुराण के अनुसार त्रयोदशी के स्‍वामी कामदेव हें। इस दिन गणेश जी की पूजा के साथ शिव भगवान की पूजा करने से हर समस्‍या के हल मिलेंगे। आइए जानते है कि इस विशेष दिन किन विशेष उपायों से आप भगवान गणपति के साथ भोले नाथ को भी प्रसन्‍न कर सकती हैं।


बुध प्रदोष का महत्‍व
प्रदोष का पूजन वार के अनुसार करने का शास्त्रों में विधान है। बुधवार प्रदोष के व्रत पूजन और उपाय से सभी प्रकार की कामना सिद्ध होती है, महेश्वर से मुंह मांगा फल मिलता है, पराक्रम में वृद्धि होती है व कार्यों में आ रही अड़चने दूर होती हैं।


बुध प्रदोष की ऐसे करें पूजा..
शास्त्रनुसार इस दिन शिवालय में शिवलिंग के दर्शन मात्र से अनेक जन्मों के पाप-ताप नष्ट होते हैं व सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इस दिन प्रदोष काल में शिवालय में बिल्वपत्र चढ़ाकर दीप जलाने से अनेक पुण्य की प्राप्ति होती है। त्रयोदशी पर शिव व कामदेव के पूजन से शीघ्र अविवाहितों का विवाह होता है व व्यक्ति रूपवान व तेजस्वी बनता है।


यह है मूहूर्त
प्रदोष की पूजा सूर्यास्‍त के बाद करना शुभ माना जाता हैं, इस प्रदोष शाम 18:25 से शाम 19:25 तक का मूहूर्त हैं। अड़चने दूर करने के लिए शिवलिंग पर मिश्री के जल से अभिषेक करें।


र‍ाशि अनुसार उपाय
चंद्रगोचर के अनुसार इस दिन प्रत्‍येक राशि के जातक अगर राशि अनुसार उपाय

    मेष: पीपल के पेड़ की 9 परिक्रमा करें।
    वृष: पानी में तिल मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करें।
    मिथुन: भगवान विष्णु के मंदिर में नीले फूल चढ़ाएं।
    कर्क: शिवलिंग पर शहद से अभिषेक करें।
    सिंह: माता गौरी के चित्र पर सिंदूर चढ़ाएं।
    कन्या: पीपल की 108 परिक्रमा करें।
    तुला: शालीग्राम जी पर तुलसी की मंजरी चढ़ाएं।
    वृश्चिक: शिवलिंग पर पंचामृत से अभिषेक करें।
    धनु: भगवान विष्णु के मंदिर में लाल फूल चढ़ाएं।
    मकर: गणेश जी पर दही-चावल चढ़ाएं।
    कुंभ: भगवान शंकर पर चावल की खीर चढ़ाएं।
    मीन: गाय को गुड़ खिलाएं।


चढ़ाएं दुर्वा
इसके अलावा बुध प्रदोष को गणेश जी की पूजा करने से भी दुखों का निवारण होता हैं। बुधवार के दिन प्रात: काल स्नान आदि से निवृत्त होकर गणेशजी के मंदिर में दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। ऐसा करने से आपको नौकरी या अपने कार्य में जल्द ही शुभ फल मिलने लगेंगे।

गणेश जी को चढ़ाएं सिंदूर
बुधवार के दिन भगवान गणेश को सिंदूर चढ़ाएं। उन्हें सिंदूर चढ़ाने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं। ये परेशानियां आपकी नौकरी या घर किसी से भी संबंधित हो सकती हैं।

गाय को खिलाएं हरी घास
प्रत्येक बुधवार को गाय को हरी घास खिलाएं। घास न हो तो कोई हरी सब्जी भी हो सकती है। ऐसा करने से आपके घर के समस्त क्लेश दूर हो जाते हैं और घर में सुख-शांति तथा समृद्धि बनी रहती है।

 

Source : Agency