वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपनी टीम में एक बड़ा फेरबदल करते हुए शीर्ष सहयोगी, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया है और उनकी जगह सीआईए के डायरेक्टर माइक पोम्पियो को नियुक्त किया। ट्रंप ने मंगलवार को एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी।
ट्रंप ने ट्वीट किया, 'माइक पोम्पियो अब हमारे नए विदेश मंत्री होंगे। वह बहुत ही अच्छा काम करेंगे, ऐसी उम्मीद है। रेक्स टिलरसन आपकी सेवाओं के लिए आपका धन्यवाद। जीना हास्पेल सीआईए की नई डायरेक्टर होंगी।'

ट्रंप-टिलरसन के बीच थे मतभेद
फरवरी 2017 में रेक्स के पदभार संभालने के बाद से ही उनके और ट्रंप के बीच काफी मतभेद शुरू हो गए थे। दोनों के बीच बड़ी दरार तब आई, जब इस साल वर्जीनिया में एक रैली के दौरान हुई हिंसा के प्रति ट्रंप के निराशाजनक प्रतिक्रिया देने पर टिलरसन ने सार्वजनिक रूप से किनारा कर लिया था। हालांकि इसके बाद दोनों के बीच कई और मतभेद हुए।

हालिया मतभेद तब सामने आया जब टिलरसन उत्तर कोरिया के साथ परमाणु कार्यक्रम पर कूटनीतिक समाधान ढूंढने की कोशिश कर रहे थे और लगातार उत्तर कोरिया के संपर्क में थे। टिलरसन के उस कदम पर ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा था कि रेक्स अपनी एनर्जी बर्बाद कर रहे हैं।

Source : Agency