फतेहपुर

यूपी के फतेहपुर में केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ सरकारी दफ्तर से नहीं बल्कि एक संस्था के जरिए दिए जाने का मामला सामने आया है। दरअसल यह संस्था सरकारी योजनाओं में लाभ पहुंचाने के नाम पर ग्रामीणों से वसूली कर रही थी। फिलहाल इस मामले में मुख्य जिला अधिकारी (सीडीओ) ने जांच के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक लोक हितकारी समिति संस्था एक-दो नहीं बल्कि हजारों को पीएम आवास, शौचालय जैसी तमाम योजनाओं में लाभ दिलाने के नाम पर ठगी कर रही थी। वहीं इस मामले में संस्था के संचालक लवकेश का कहना है कि ग्राम पंचायत के भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए संस्था बनाई गई है। हमारी संस्था सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 300 लोगों ने आवास के लिए फॉर्म भरा है। जिनका आवास सूची में नाम नहीं आता है उनसे यह फॉर्म भरवाएं जा रहे हैं।

वहीं इस मामले में मुख्य विकास अधिकारी एसपी आनंद का कहना है कि एक संस्था द्वारा ग्रामीण इलाकों में जाकर पीएम आवास और अन्य सुविधाएं दिलाए जाने का मामला प्रकाश में आया है। किसी भी प्राइवेट संस्था को एेसा कुछ करने का अधिकार नहीं है। यदि कोई संस्था एेसा करती है और हमें रिपोर्ट प्राप्त होती है तो मामले में कार्रवाई की जाएगी। उक्त मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। साथी ही उन्होंने ग्रामीणों को संदेश देते हुए कहा कि एेसी किसी भी संस्था के झांसे में ना आएं।

Source : Agency