नई दिल्ली

90 हजार से अधिक पदों की भर्ती के लिए शुरू किए गए अभियान में रेलवे पहली बार कुष्ठ रोग से मुक्ति पाने वालों, बौनों और ऐसिड अटैक पीड़ितों को भी नौकरी में रिजर्वेशन करेगा। हालांकि उन्हें यह रिजर्वेशन विकलांगों के लिए रखे गए कोटे में से ही दिया जाएगा। इस बीच रेलवे ने भर्ती के लिए आवेदन करने की तारीख पहले ही बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। अब तक रेलवे को इन नौकरियों के लिए करीब 40 लाख आवेदन मिल चुके हैं। 
 
इंडियन रेलवे के सूत्रों का कहना है कि इतने बड़े पैमाने पर पहली बार रेलवे एक ही झटके में भर्ती की तैयारी कर रहा है। नौकरी के लिए आवेदन करने वालों की दिक्कतों को देखते हुए रेलवे ने आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह पहला मौका है, जबकि कुछ श्रेणी के लोगों को इस भर्ती अभियान के तहत रिजर्वेशन दिया जाएगा। माना जा रहा है कि रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन करने वालों का आंकड़ा 60 लाख से भी अधिक हो सकता है। 

परीक्षा से संबंधित अहम तारीखें 

आवेदन शुरू होने की तारीख: 10 फरवरी, 2018 

आवेदन की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018 

ऑनलाइन भुगतान की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018 

एसबीआई चालान की आखिरी तारीख: 31 मार्च, 2018 

पोस्ट ऑफिस चालान की आखिरी तारीख: 29 मार्च, 2018 

परीक्षा की तारीख: अप्रैल/मई, 2018 

पदों के नाम: केबिनमैन, ट्रैकमैन, लीवरमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर-II, ग्रुप डी (स्टोर), कीमैन, शंटर, वेल्डर, फिटर, पोर्टर, हेल्पर-II (मकैनिकल), हेल्पर-II (एसटी), ग्रुप डी (इंजिनियरिंग), गैंगमैन, स्विचमैन 

Source : Agency