गूगल ने अप्रैल 2006 में अपना ट्रांसलेट ऐप लॉन्च किया था और तब से गूगल यूजर एक्स्पीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इसमें नए-नए फीचर्स जोड़ता जा रहा है। इस ऐप की मदद से आप आसानी से एक भाषा से दूसरी भाषा में टेक्स्ट को ट्रांसलेट कर सकते हैं। साथ ही, यह ऐप ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी काम करता है इसलिए अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन काम नहीं कर रहा है, तब भी आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।


यह ऐप दुनिया की 100 अलग-अलग भाषाओं को सपॉर्ट करता है। क्या आपको पता है कि आप इस गूगल ट्रांसलेट ऐप का इस्तेमाल किसी भी ऐंड्रॉयड ऐप में कर सकते हैं। यह ऐप 'टैप टु ट्रांसलेट' फीचर के साथ आता है जिससे यूजर्स जिस भी ऐप में चाहे, इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहे वॉट्सऐप हो या फेसबुक मेसेंजर, इस फीचर का इस्तेमाल किसी भी ऐप में कर सकते हैं।

इसके लिए यूजर्स को कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होते हैं ताकि वह 'टैप टु ट्रांसलेट' फीचर का इस्तेमाल कर सकें। सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर से इस ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा। एक बार डाउनलोड होने के बाद ऐप के टॉप लेफ्ट में दी गई 3-लाइन बटन पर क्लिक कीजिए और ऐप की सेटिंग्स में जाएं। सेटिंग में क्लिक करने के बाद आपके सामने पहला ऑप्शन 'Tap to Translate' का आएगा।

आपको उस पर टैप कर इसे इनेबल करना है। इस प्रोसेस के बाद 'Tap to Translate' फीचर हर ऐंड्रॉयड ऐप के लिए काम करने लगेगा। किसी भी ऐप पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। मान लें कि आप वॉट्सऐप गए और कोई भी मेसेज जिसे आप ट्रांसलेट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कर उसे कॉपी करें। इसके बाद आपको गूगल ट्रांसलेट का आइकन टॉप राइट कॉर्नर में दिखने लगेगा। आपको उस पर टैप करना है जिसके बाद आप मेसेज का अपनी भाषा में ट्रांसलेशन पढ़ सकेंगे। इस फीचर से आपको कोई भी टेक्स्ट ट्रांसलेट करने के लिए एक ऐप से दूसरे ऐप पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

Source : Agency