हमारे जीवन में गैजेट्स के बढ़ते दखल और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से बहुत सारे लोगों की आंखें कम उम्र में ही कमजोर हो रही हैं और लोगों को चश्मा लगाना पड़ रहा है। ऐसे में लगातार चश्मे का प्रयोग करने की वजह से कई बार चेहरे पर खासकर नाक के पास निशान बन जाता है। ये निशान तब और बुरा लगता है जब आप चश्मा उतारते हैं। लेकिन नाक पर बनने वाले इस निशान को कुछ घरेलू उपायों की मदद से आसानी से ठीक किया जा सकता है...


संतरे का छिलका
संतरे का छिलका बड़े काम का है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे और निशान आसानी से दूर किए जा सकते हैं। इसके लिए संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें और फिर उन्हें पीस लें। अब एक चम्मच संतरे के सूखे छिलके का पाउडर लेकर उसमें आधा चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को निशान वाली जगह पर लगाएं। 3-4 दिन के लगातार प्रयोग से नाक से निशान कम हो जाएंगे। संतरे के सूखे छिलके के पाउडर में आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाकर आप इससे बेहतरीन स्क्रब बना सकते हैं। संतरे के छिलके के स्क्रब से डेड स्किन सेल्स तो साफ होती ही हैं, इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं।


दाग को दूर करता है खीरा
खीरा आजकल हर सीजन में मिल जाता है मगर इसकी तासीर ठंडी होती है। खीरे से भी चेहरे के दाग-धब्बों को आसानी से कम किया जा सकता है। इसके लिए बस एक खीरे की छोटी-छोटी गोल स्लाइस काटिए और इसे निशान वाली जगह पर 10 से 15 मिनट तक रगड़िये। आधे घंटे बाद ठंडे पानी से मुंह धो लीजिए। अगर आपकी आंखें कंप्यूटर पर काम करते हुए थक गई हैं और आंखों को थोड़ा आराम देना चाहते हैं तो खीरे की स्लाइस को आंखों पर रखकर थोड़ी देर लेटे रहें। इससे आंखों को आराम मिलेगा।


नींबू का रस
नींबू का रस नैचरल क्लींजर है। ये चेहरे के डार्क स्पॉट्स और दाग को मिटाता है और नए स्किन सेल्स बनने में मदद करता है। नाक से चश्मे का निशान मिटाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच पानी मिलाएं और इस रस में रुई डुबोकर चेहरे में निशान वाली जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से चश्मे के निशान धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। साथ ही अगर आप नींबू के रस को पूरे चेहरे पर लगाते हैं तो कुछ दिन में चेहरा निखरा हुआ और स्किन चमकदार लगेगी।


बादाम का तेल
बादाम के तेल में कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसको मॉश्चराइज्ड रखते हैं। बादाम भी त्वचा के दाग को मिटाकर उसे स्किन के रंग में मिलाता है। इसके लिए बादाम के तेल को रोजाना सोने से पहले नाक पर मलें। बादाम के तेल से चेहरे के धब्बे भी कम होते हैं और चेहरा बेदाग बनता है।

Source : Agency