दिल्ली

दिल्ली में एक तरफ महंगी सब्जियां लोगों का जायका बिगाड़ रही हैं तो वहीं, दूसरी तरफ अब चिकन खरीदना भी महंगा हो गया है.  

बुधवार को दिल्ली के गाजीपुर मुर्गा मंडी में जिंदा चिकन की कीमत 85 रुपये से 115 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई. गाजीपुर मुर्गा मंडी के व्यापारियों ने बताया कि 8 दिन पहले इस होलसेल मंडी में मुर्गा 70 रुपये किलो तक बिक रहा था लेकिन बुधवार को 25 रुपये से ज्यादा महंगा हो गया.

व्यापारियों की माने तो अभी कीमत कम होने के आसार नहीं हैं. उन्होंने आशंका जताई कि जनवरी के खत्म होने तक कीमत ऊंची ही बनी रहेगी. गाजीपुर मुर्गा मंडी में मुर्गा लेने आए फिलिस्तान निवासी शोएब ने बताया कि पिछले हफ्ते वो 70 रुपये किलो के हिसाब से 50 मुर्गे ले गया था, लेकिन शनिवार को कीमत ज्यादा होने के कारण 30 मुर्गे लेकर ही जा रहा है.

अंडा हुआ सस्ता

सब्जी और चिकन की बढ़ती कीमतों के बीच राहत की खबर है, क्योंकि दिल्ली में अंडे की कीमत काफी कम हो गई है. अंडे की एक कैरेट के लिए जहां पहले 180 रुपये चुकाने पड़ रहे थे वहीं अब अंडे की एक कैरेट 135 रुपये में आ रही है. शास्त्री पार्क में अंडे का होलसेल का व्यवसाय करने वाले शाकिब के मुताबिक बुधवार को 18 रुपये में 4 अंडे बेच रहे थे, यानी 4.5 रुपये का एक अंडा. शाकिब के मुताबिक दिल्ली में ठंड में कमी के चलते अंडे की मांग कम है लेकिन सप्लाई बनी हुई है इसलिए अंडे की कीमत कम चल रही है. अंडा बेचने वालों के मुताबिक, कीमत कम होने से उनको होने वाले मुनाफे में भी कमी आई है.

बढ़ सकते हैं दाम

अंडे के दाम भले ही फिलहाल कम है लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक जिस तरह से खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.21 फिसदी तक पहुंची है. आने वाले दिनों में अंडे के अलावा खाद्य पदार्थों, सब्ज़ियों और फलों की कीमत बढ़ सकती है.

Source : Agency