टीम इंडिया के खिलाफ शनिवार को दूसरे टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका सुखद स्थिति में है। समाचार लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका ने 51 ओवर में दो विकेट खोकर 165 रन बना लिए हैं। हाशिम अमला 31* और एबी डीविलियर्स 8* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को ओपनर्स डीन एल्गर (31) और एडेन मार्करम ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने लंच तक टीम इंडिया के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाया। इस बीच मार्करम ने हार्दिक पांड्या द्वारा किए पारी के 25वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने 81 गेंदों में 9 चौको की मदद से फिफ्टी पूरी की।

एल्गर और मार्करम 85 रन की साझेदारी कर चुके थे, तब बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अश्विन की गेंद पर खराब शॉट खेला और सिली पॉइंट पर मुरली विजय को आसान कैच थमा दिया। एल्गर ने 83 गेंदों में 4 चौको की मदद से 31 रन बनाए।

इसके बाद एडेन मार्करम (94) ने हाशिम अमला के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े और प्रोटियाज को 150 रन के पार लगाया। अश्विन ने चायकाल से पहले मार्करम को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों झिलवाकर टीम इंडिया को दिन की दूसरी बड़ी सफलता दिलाई। 23 साल के बल्लेबाज ने 150 गेंदों में 15 चौको की मदद से 94 रन बनाए।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने शनिवार को टीम इंडिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।

सेंचूरियन में टीम इंडिया ने पहले टेस्ट के मुकाबले अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। उसने ओपनर शिखर धवन की जगह केएल राहुल, भुवनेश्वर कुमार की जगह इशांत शर्मा और ऋद्धिमान साहा की जगह पार्थिव पटेल को शामिल किया।

वहीं दक्षिण अफ्रीका ने भी एक बदलाव करते हुए चोटिल तेज गेंदबाज डेल स्टेन की जगह लुंगी एनगिडी शामिल किया है, जो टेस्ट में अपना डेब्यू करेंगे। पता हो कि स्टेन पहले टेस्ट में चोटिल होकर मौजूदा टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं।

बता दें कि तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका फिलहाल 1-0 की बढ़त पर है। प्रोटियाज ने केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया को 72 रन से मात दी थी।

Source : Agency