नई दिल्ली
न्यू जीलैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में पाकिस्तान की पूरी टीम 74 रन पर ढेर हो गई। उसके नाम इंटरनैशनल वनडे क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर पर आउट होने का शर्मनाक रेकॉर्ड दर्ज होने से बच गया। पाकिस्तान के 8 विकेट 32 रन तक गिर गए थे और तब लग रहा था कि वनडे क्रिकेट में सबसे कम स्कोर पर आउट होने का शर्मनाक रेकॉर्ड उसके नाम दर्ज हो सकता है लेकिन कप्तान सरफराज अहमद (14*) और मोहम्मद आमिर (14) ने ऐसा होने से अपनी टीम को बचा लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यू जीलैंड टीम 50 ओवर में 257 रन पर ऑलआउट हो गई जिसके बाद उसने पाकिस्तान को 74 रन पर समेट दिया और मैच में 183 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ न्यू जीलैंड ने 5 मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली। डुनेडिन में खेले गए इस वनडे मुकाबले में पाकिस्तान टीम के बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होते रहे। तीन बल्लेबाज अजहर अली, मोहम्मद हफीज और शादाब खान तो खाता भी नहीं खोल सके।

फहीम अशरफ (10), सरफराज अहमद (14*), मोहम्मद आमिर (14) और रुम्मन रईस (16) ही दहाई का आंकड़ा छूने में कामयाब रहे। पेसर ट्रेंट बोल्ट ने 5 सर्वाधिक 5 विकेट झटके जबकि कोलिन मुनरो और लोकी फर्ग्युसन को 2-2 विकेट मिले।

इससे पहले न्यू जीलैंड टीम ने कप्तान केन विलियम्सन (73) और रॉस टेलर (52) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 257 रन बनाए।। विलियम्सन ने 101 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके लगाए जबकि टेलर ने 64 गेंदों पर 4 चौके जड़े। ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने 45 और विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम ने 35 रन का योगदान दिया। पाकिस्तान के रुम्मन रईस और हसन अली ने 3-3 विकेट लिए जबकि शादाब खान को 2 विकेट मिले।

जिम्बाब्वे के नाम है शर्मनाक रेकॉर्ड
इंटरनैशनल वनडे क्रिकेट में सबसे कम स्कोर पर आउट होने का शर्मनाक रेकॉर्ड जिम्बाब्वे के नाम है। साल 2004 में हरारे में खेले गए वनडे मैच में श्री लंका ने उसे 35 रन के कुल स्कोर पर समेट दिया था। उस मैच में कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका था। पाकिस्तान की बात करें, तो उसका इंटरनैशनल वनडे क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर 43 रन है। फरवरी 1993 में केप टाउन में खेले गए इंटरनैशनल वनडे में वेस्ट इंडीज ने पाकिस्तान को 43 रन पर ढेर किया था।

वनडे में यह पाकिस्तान का अपना तीसरा सबसे कम स्कोर है। साल 1992 में इंग्लैंड के खिलाफ भी पाकिस्तानी टीम 74 रन पर ढेर हो गई थी। जनवरी 1993 में वेस्ट इंडीज ने पाकिस्तान को 71 रन पर समेट दिया था, जो उसका वनडे में दूसरा न्यूनतम स्कोर है।

Source : Agency