सेंचुरियन

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिली हार से फैंस निराश हैं. उम्मीद थी विराट कोहली की टीम कुछ नया करेगी. लेकिन 72 रन से मिली हार ने हर किसी को मायूस कर दिया. अब बारी सेंचुरियन में पलटवार की है. क्या कोहली एंड कंपनी इस काम को अंजाम तक पहुंचा पाएगी?  क्या कप्तान कोहली टीम में कोई बदलाव करेंगे?  क्या अजिंक्य रहाणे को टीम में जगह मिलेगी? ये वो सवाल हैं, जिनका जवाब हर कोई जानना चाहता है.

रहाणे को मिलेगा मौका?

अजिंक्य रहाणे की गिनती एक भरोसेमंद बल्लेबाज के तौर पर होती है. विदेशी धरती पर अपनी सूझबूझ बल्लेबाजी की बदौलत उन्होंने कई मौकों पर टीम को संकट से उभारा है.  ऐसे में उन्हें नजरअंदाज करना भारतीय टीम के हित में नहीं होगा. विदेशी दौरों पर रहाणे का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है. विदेशी दौरों पर रहाणे का औसत 53.44 का रहा है. पिछले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी की थी.

क्या कहते हैं रहाणे के आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका जैसे देशों में रहाणे ने जबरदस्त बल्लेबाजी की. तेज और उछाल भरी विकटों पर उन्होंने गजब का प्रदर्शन किया. इन देशों में रहाणे ने 13 टेस्ट मैच में 48.59 की औसत से 1069 रन बनाए हैं. जिसमें तीन शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं. इसके बाद कप्तान विराट कोहली का नंबर आता है. कोहली ने 18 मुकाबलों में 47.00 की औसत से 1645 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं.

रोहित शर्मा के आंकड़े

वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन सवालों में रहा है. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका में रोहित शर्मा का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. रोहित ने 9 टेस्ट मैच में 23.34 की औसत से 395 रन बनाए हैं. जिसमें उनके दो अर्धशतक शामिल है. उनका सर्वाधिक  स्कोर  72 रन का रहा है. टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका पर पलटवार के लिए जुटता के साथ खेलना होगा. तभी टेस्ट सीरीज में वापसी हो पाएगी. 

Source : Agency