नई दिल्ली 
भारतीय टीम प्रबंधन विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को साउथ अफ्रीका के खिलाफ शनिवार से से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच से बाहर रख सकता है लेकिन अजिंक्य रहाणे की वापसी की संभावना कम लग रही है। यह पता चला है कि सेंचुरियन की परिस्थितियां स्विंग गेंदबाजी के अनुकूल नहीं हैं और ऐसे में भुवनेश्वर कुमार की जगह इशांत शर्मा के नाम पर विचार हो सकता है। भले ही पहले मैच में उन्होंने छह विकेट लिए और अपनी बल्लेबाजी से भी प्रभावित किया। भुवनेश्वर की जगह इशांत को अंतिम एकादश में जगह मिलने की अभी पुष्टि नहीं हुई है लेकिन दो बदलाव लगभग तय हैं। 

गुजरात के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल और कर्नाटक के केएल राहुल का अंतिम एकादश में शामिल होना तय है। पटेल को साहा की तुलना में बेहतर बल्लेबाज माना जाता है। साहा के चोटिल होने पर पार्थिव को इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने 195 रन बनाये थे। टीम प्रबंधन के फैसले से अवगत बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'टीम प्रबंधन का मानना है कि उसे बल्लेबाजी को मजबूत करने की जरूरत है। अब तक 23 टेस्ट मैचों में 878 रन बनाने के अलावा उनका (पार्थिव) प्रथम श्रेणी रेकॉर्ड बेजोड़ है। उन्होंने 10,000 से अधिक रन और 26 शतक लगाए हैं। टीम प्रबंधन इसे नजरअंदाज नहीं कर सकता।' 

पार्थिव को साहा की तुलना में बैकफुट का बेहतर खिलाड़ी माना जाता है। जहां तक धवन का सवाल है तो टीम प्रबंधन का मानना है कि बायें हाथ का यह बल्लेबाज मुंबई, दिल्ली या कोलंबो में बेहतर विकल्प हो सकता है लेकिन ब्रिस्बेन, हैडिंग्ले या केपटाउन में नहीं। दूसरी तरफ से राहुल ने अब तक 21 टेस्ट मैचों में 44.62 की औसत से 1428 रन बनाये हैं जिसमें चार शतक और दस अर्धशतक शामिल हैं।
 

Source : agency