पेइचिंग 
दुनिया के बहुत सारे देश इस वक्त जानलेवा ठंड का सामना कर रहे हैं। हर जगह भारी बर्फबारी और तूफान ने लोगों के जीवन को प्रभावित कर रखा है। इस जानलेवा ठंड में जब चीन में एक बच्चा मीलों पैदल चलकर अपने स्कूल पहुंचा तो उसके बालों पर बर्फ की चादर जम गई थी लेकिन इसके बावजूद उसने अपने सफर को मुश्किल भरा नहीं बताया। सोशल मीडिया पर इस बच्चे की तस्वीर वायरल होने के बाद ग्रामीण इलाकों में बच्चों पर गरीबी के असर को लेकर बहस चल पड़ी है। इस तस्वीर में जमा देने वाले तापमान में घंटों पैदल चलकर स्कूल पहुंचने के बाद बच्चे के बालों पर बर्फ जमी हुई दिखाई दे रही है।

 
प्राथमिक स्कूल के छात्र फ्यूमन वॉन्ग की प्रिंसिपल ने उसके गुलाबी गालों और बर्फ से जमे बालों की तस्वीर ऑनलाइन साझा की जिसके बाद बच्चे को 'फ्रॉस्ट बॉय' का नाम दे दिया गया। वॉन्ग ने शंघाई के एक अखबार से कहा, 'मैं बुरे लोगों से लड़ने के लिए पुलिस अधिकारी बनना चाहता हूं। स्कूल का सफर बहुत ही ठंडा होता है लेकिन यह मुश्किल नहीं होता।' 

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार, जिस शिक्षक ने तस्वीर ली, उन्होंने बताया कि वॉन्ग को अपने घर से स्कूल आने के लिए आमतौर पर 4.5 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। जिस दिन यह तस्वीर ली गई, उस दिन तापमान माइनस 9 डिग्री था। वॉन्ग के माता-पिता शहर में काम करते हैं जबकि वह अपने भाई-बहन और दादा-दादी के साथ गांव में रहता है। पेइचिंग न्यूज ने घोषणा की कि बुधवार तक वॉन्ग के स्कूल और इलाके के अन्य स्कूल्स के लिए इंटरनेट यूजर्स ने 15,400 डॉलर दान दिए। इस राशि से प्रत्येक छात्र को 77 डॉलर दिए जाएंगे।

Source : Agency