हाथों का रंग गोरा और नाखून पीले, ऐसा सिर्फ किन्‍हीं करणों से होता है। क्‍या आप जानती हैं कि नाखून पीले क्‍यों हो जाते हैं? आमतौर पर नाखूनों पर अत्यधिक मात्रा में नेल पॉलिश लगाना, डायबिटीज, किडनी समस्या या विटामिन की कमी से नाखून पीले होने शुरु हो जाते हैं। चेहरे की सुंदरता पर तो हर कोई ध्‍यान देता है मगर नाखून अगर पीले हो गए हैं तो उसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। हाथो की सुंदरता बढ़ाने में हमारे नाखूनों की अहम भूमिका होती है। अगर हमारे नाखून साफ तथा चमकदार होते हैं तो हाथो की खूबसूरती अत्यधिक बढ़ जाती है।

साफ-सुथरे हाथ और नाखून किसी की भी खूबसूरती में इजाफा कर देता है। हालांकि ज्यादातर महिलाओं के लिए अपने नाखून को साफ, लंबा और सफेद रखना काफी मुश्किल होता है। नाखूनों का पीला पड़ जाना महिलाओं में एक आम समस्या है। इस समस्या के समाधान के लिए हम सभी के किचन में अनेक ऐसी घरेलू सामग्रियां मौजूद हैं जिनके उपयोग से नाखूनों को सफ़ेद बनाने में मदद मिलती है, आइये जानते हैं क्‍या हैं वो चीज़..

बेकिंग सोडा

अच्छी गुणवत्ता वाले बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें। अब इसे नाखूनों पर लगाएं। साथ ही नाखून के बीच में भी थोड़ी मात्रा में पेस्ट लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिये सूखने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल से आपके नाखूनों का पीलापन आराम से चला जाएगा। बस टी ट्री ऑइल की कुछ बूंद को जैतून के तेल के साथ मिक्‍स करें और नाखूनों पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट तक इसे सूखने दें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस विधि को हर हफ्ते करें और रिजल्‍ट देंखे।

एप्‍पल साइडर विनेगर

एक कप गुनगुने पानी में 1/4 कप एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। इसमें 20 मिनट तक हाथों को डुबोकर रखें। ऐसा कुछ दिनों तक दिन में 2 बार करें। एप्‍पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिड पीलेपन को दूर करने में काफी अच्‍छा होता है।

हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड

यह एक ब्‍लीचिंग एजेंट की तरह से काम करता है और पीलेपन को दूर करता है। 1 टीस्‍पून हाइड्रोजन पैराऑक्‍साइड में 1 कटेारा गरम पानी मिलाएं। उसमें अपनी उंगलियों को डुबोएं। 3-4 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इस प्रोसेस को हर हफ्ते रिपीट करें और साफ सुदंर नाखून पाएं।

ऑरेंज जूस

ऑरेंज जूस में अच्‍छी मात्रा में सिट्रस एसिड होता है जो कि नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा दिला सकता है। संतरे से ताजा रस निकाल लीजिये और उसमें कॉटन बॉल डुबो कर अपने नाखूनों पर रगडिये। अब इस जूस को कम से कम 5 मिनट तक नाखूनों पर लगा रहने दीजिये। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लीजिये। इस काम को हफ्ते में कम से कम 3-4 बार कीजिये, आपको अच्‍छा रिजल्‍ट मिलेगा।

टूथपेस्ट करता है कमाल

पीले नाखून से छुटकारा पाने का सबसे सरल तरीका यह है कि आप इसे टूथपेस्ट से स्क्रब करें। इससे न सिर्फ नाखून पर लगे दाग हटेंगे, बल्कि यह सफेद और चमकीले भी हो जाएंगे। इसे नाखूनों पर बस 10-15 मिनट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रोसेस को 2-3 बार करें और फिर देंखे मनचाहा रिजल्‍ट।

 

Source : Agency