एक जमाना था जब बाहर निकले हुए पेट का मतलब होता था कि बंता खाते-पीते घर का है। अब जमाना सिक्स पैक्स का है। शरीर के कुल फैट की मात्रा से ज्यादा जरूरी फैक्ट है फैट का शरीर में सही डिस्ट्रिब्यूशन यानी पूरे शरीर में फैट ज्यादा होना उतना खतरनाक नहीं है जितना सिर्फ पेट के आसपास जमा होना। पुरुषों के लिए 40 इंच से ज्यादा और महिलाओं के लिए 35 इंच से ज्यादा कमर का साइज मोटापे से जुड़ी बीमारियों का कारण बनता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान एक्सर्साइज और योगासन जिससे महज 1 महीने में घट जाएगी पेट की चर्बी...

कारगर एक्सर्साइज:
ऐरॉबिक एक्सर्साइजः पेट का मोटापा कम करने के लिए यह एक्सर्साइज बहुत जरूरी है।
टहलना- पेट का मोटापा कम करने के लिए सबसे असरदार एक्सर्साइज है तेज कदमों से रोजाना 45-50 मिनट तक टहलना।
तैराकी- तैराकी पूरे शरीर के लिए एक अच्छी एक्सर्साइज होती है। इससे बहुत ज्यादा कैलरी बर्न होती है। यह मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है, इसलिए काफी फायदेमंद है।
जॉगिंग- यह एक अन्य लोकप्रिय एक्सर्साइज है जो आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। इससे आपके दिल की पंपिंग की क्षमता बढ़ती है और आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। रोज करीब 2 किलोमीटर जॉगिंग से काफी फैट बर्न होता है।
साइकलिंग- एक्स्ट्रा वजन घटाने के लिए साइकलिंग काफी कारगर है। रोज तकरीबन 1 घंटे तक खुले में साइकल चलाने से 300 कैलरी बर्न होती है।

इनसे मिलेगी फ्लैट टमी
वर्टिकल लेग क्रंच
जिसे आप क्रंच कहते हैं यह वही है। इसमें बस आपको अपनी टांगें एकदम सीधी ऊपर की ओर करनी हैं और धीरे-धीरे नीचे लानी हैं। ऐसा करते वक्त हाथों को सिर के पीछे रखें। इससे जोर पेट पर पड़ेगा। 10-10 के दो सेट से शुरुआत करके धीरे-धीरे बढ़ाते हुए 20-20 तक जाएं।

रिवर्स क्रंच
कोर मसल्स को मजबूत करने का यह बेहतरीन एक्सर्साइज है। पीठ के बल लेटकर पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और 90 डिग्री पर रोकें। इसके बाद सिर के पीछे हाथों को रखें पेट का जोर लगाकर उठने की कोशिश करें। शुरुआत में 5 बार राइट और 5 बार लेफ्ट की तरफ जाएं। धीरे-धीरे 15-15 का सेट लगाने की कोशिश करें।

मिक्स करें एक्सर्साइज
कार्डियो (ऐसी एक्सर्साइज जिनमें दिल सामान्य से तेज होकर तकरीबन 145 धड़कन प्रति मिनट तक धड़कने लगता है), 15 मिनट मसल बिल्डिंग (डंबल के 10-10 के 2 सेट लगाना, बेंच पर लेटकर वजन उठाना, मल्टी जिम में चेस्ट और पीठ की एक्सर्साइज करना आदि) और 10 मिनट ऐब्स एक्सर्साइज (क्रंच) के जरिए पेट कम हो सकता है।

Source : Agency