सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे मौसम में सर्द हवाओं की वजह से खांसी, जुकाम, खराश, गला दर्द, सिर दर्द, बदन दर्द जैसी शिकायतें आम होती हैं इसलिए मौसम बदलने के साथ ही अपने खान-पान और जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे मसालों के बारे में जिनका सर्दियों के दौरान आपको अपने खाने में जरूर उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है...

शरीर में गर्माहट लाती है काली मिर्च
स्वाद और तेज सुगंध वाली काली मिर्च में मौजूद विभिन्न ऐंटि-ऑक्सिडेंट शरीर के चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म में तेजी लाते हैं। आप काली मिर्च के पाउडर को एक ग्लास हल्के गर्म दूध में हल्दी के साथ मिलाकर पिएं। इससे यह ज्यादा प्रभावी और शक्तिशाली बन जाएगा। ठंड में इससे शरीर में गर्माहट आती है।

छोटी-मोटी बीमारियों से बचाता है जायफल
यह एक गर्म तासीर का मसाला होता है। इसमें मजबूत जीवाणुरोधी गुण हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम होते हैं। एक कप गुनगुने दूध में आधा चम्मच जायफल का पाउडर, शहद की कुछ बूंदें और इलायची का थोड़ा सा पाउडर मिलाकर पीने से ठंड में होने वाली सभी छोटी-मोटी बीमारियों से बचाव होगा।

औषधीय गुणों से भरपूर लौंग
ऐंटि-ऑक्सिडेंट गुणों से भरी हुई लौंग में सूजन विरोधी, ऐंटिसेप्टिक और दर्द से राहत देने वाले गुण होते हैं। लौंग की तेज महक और इसके औषधीय गुणों का लाभ उठाने के लिए आप इसे सलाद पर छिड़क कर या सूप और चाय में मिलाकर पी सकते हैं।

कई रोगों से लड़ने में कारगर है दालचीनी
दालचीनी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह मसाला ऐंटि-ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है और इसमें कई रोगों से लड़ने के गुण हैं। ठंड के मौसम में दालचीनी पाउडर को अदरक के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और हल्के गर्म पानी के साथ आधा चम्मच सुबह-शाम इसका सेवन करें।

Source : Agency