तोक्यो
आपने अब तक इंसानों को ही एक्सरसाइज करते हुए देखा होगा। आज आपको एक ऐसे रोबोट के बारे में बता रहे है जो एक्सरसाइज करते हुए पसीना बहा रहा है। जी हां, आप सही पढ रहे है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ह्यूमनॉइड रोबोट तैयार बनाया है जो सिट-अप्स और पुश-अप्स जैसी कसरतें कर सकता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कसरत करते समय इस रोबोट को इंसानों की तरह पसीना भी आता है। इस रोबोट में एक आर्टिफिशल सिस्टम लगाया गया है जिसके कारण इसे पसीना आता है। यह सिस्टम शारीरिक तौर पर वैसे ही काम करता है जैसे इंसान का शरीर करता है।

जापान की यूनिवर्सिटी ऑफ तोक्यो के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए इस रोबोट का नाम केंगोरो जिसे क्रैश टेस्ट में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इस रोबोट का इस्तेमाल ऐथलीट्स और खिलाडियों की मांसपेशियों की विश्लेषण में भी किया जा सकता है।

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों की यह टीम पिछले कई सालों से ह्यूमनॉइड रोबोट्स विकसित कर रही है। केंगोरो इनके द्वारा 2001 में डिवेलप की गई सीरीज का सबसे अडवांस रोबोट है। इस रोबोट को जब मानव की तरह पसीना आता है तो यह सिस्टम इसे ओवरहीट होने से भी बचाता है। केंगोरो इंसान की तरह कई मूवमेंट और एक्सरसाइज भी कर सकता है।

Source : Agency