बांसुरी भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय होने के साथ-साथ ही वास्तु शास्त्र में भी बहुत महत्व रखती है। कहते हैं बांसुरी घर में रखने से पॉजिटिव एनर्जी और शुभता का वास घर में होता है। बांसुरी घर में मौजूद वास्तु दोष को भी दूर करता है। साथ ही बांसुरी घर में रखने से श्रीकृष्ण सदा प्रसन्न रहते हैं। जानिए बांसुरी से जुड़ी कुछ आसान-सी वास्तु टिप्स..

 1. बांस की बांसुरी भगवान श्रीकृष्ण को बहुत ही प्रिय है। यदि आपको हर काम में असफलताएं और परेशानियां झेलनी पड़ रही हो तो अपने बेडरूम के दरवाजे के ऊपर दो बांसुरी लगाना लाभदायक साबित हो सकता है।

 2. वास्तु की मानें तो एक सीध में तीन दरवाजों का होना अशुभ माना जाता है। ऐसा होना घर के मालिक के लिए बेहद अशुभ स्थिति लेकर आता है, लेकिन इस वास्तु दोष को भी बांसुरी से दूर किया जा सकता है। घर के मेन गेट के ऊपर दो बांसुरी लगाने से इस वास्तु दोष का दूर किया जा सकता है।

3.  घर में कोई मुसीबत या बीमारी बार-बार आ रही हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए घर में प्रवेश करने वाले दरवाजे पर दो बांसुरी को क्रॉस करके लगा दें। वास्तु का ये उपाय घर को परेशानियों से बचाने में मददगार साबित होता है।

 4. यदि घर में कोई बीमार हो या फिर स्वास्थ्य संबंधी तकलीफों से लगातार जूझ रहा हो तो उस व्यक्ति के तकिए के नीचे बांस की बनी बांसुरी रखना शुभ होता है। ऐसा करने से वह व्यक्ति हर तरह की नेगेटिविटी से बचा रहता है।
 
5. यदि आपके घर में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति या तस्वीर मौजूद हो तो उनके साथ बांस की बांसुरी जरूर स्थापित करें। श्रीकृष्ण के साथ बांसुरी की भी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

 6. यदि वैवाहिक जीवन ठीक न चल रहा हो तो पति-पत्नी को अपने तकिए के नीचे बांस की बनी बांसुरी रखन चाहिए। ऐसा करने से आपसी तनाव दूर हो सकता है।

Source : Agency