अहमदाबाद 
गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम और उसके बाद 2G और आदर्श घोटाले में मिली राहत से कांग्रेस पार्टी उत्साह में है। राहुल गांधी शनिवार को
 
गुजरात में हैं और वहां नए चुने गए विधायकों के साथ आत्ममंथन करेंगे। गुजरात जाने से पहले राहुल ने ट्वीट कर बीजेपी को 'जमकर झूठ बोलो' फिल्म का आइडिया भी दे दिया। 

राहुल ने कहा, 'बीजेपी के पास अगर कोई फिल्म फ्रैंचाइजी होती तो उसका नाम लाई हार्ड होता।' इतना ही नहीं गुजरात चुनावों के दौरान राहुल का मंदिर दर्शन का क्रम लगता है आनेवाले समय में भी जारी रहने वाला है। कांग्रेस अध्यक्ष सोमनाथ मंदिर जाकर दर्शन करेंगे। कांग्रेस के जिस सॉफ्ट हिंदुत्व की बात राजनीतिक विश्लेषक कर रहे थे, ऐसा लग रहा है कि 2019 लोकसभा चुनावों तक यह रणनीति जारी रहने वाली है। सोमनाथ मंदिर के रजिस्टर में ही राहुल का नाम गैर हिंदू के तर्ज पर दर्ज हुआ था, जिसे लेकर काफी विवाद हुआ। 

 
गुजरात चुनाव के परिणामों में कांग्रेस बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच सकी, लेकिन पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले 16 सीट अधिक हासिल की हैं। बीजेपी लगातार छठीं बार चुनाव जीतने में कामयाब रही, लेकिन पार्टी विधायकों की संख्या 2012 के 115 के तुलना में घटकर 99 रह गई। कांग्रेस के लिए यह उत्साह की बात जरूर है। 

 
कांग्रेस गुजरात के ग्रामीण इलाकों में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रही लेकिन शहरों में उसका खास प्रभाव नहीं दिखा।पहले दो दिन चिंतन शिविर का आयोजन मेहसाणा जिले के एक रिजॉर्ट में किया गया। शनिवार को इसका आयोजन अहमदाबाद में किया जाएगा, जहां राहुल भी इसमें शामिल होंगे। राज्य में धुआंधार प्रचार अभियान चलाने वाले राहुल गांधी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। 

 
कांग्रेस अध्यक्ष बनने के एक दिन बाद आए गुजरात और हिमाचल चुनावों में कांग्रेस को दोनों ही जगह हार मिली है। कांग्रेस गुजरात हार से अधिक निराश नहीं है। नतीजों के बाद मीडिया से बात करते हुए राहुल ने कहा था, 'हम चुनाव हार भले ही गए, लेकिन रिजल्ट हमारे लिए अच्छे रहे। गुजरात चुनाव नतीजे बीजेपी के लिए बड़ा झटका है।'

Source : Agency