खट्टी मीठी यादों के साथ यह साल खत्‍म होने को है और नए रंगों के साथ नया साल हम सबके जीवन में दस्‍तक देने वाला है। नववर्ष के अवसर पर सभी लोग चाहेंगे कि साल भर उनके घर में खुशियों के रंग बिखरे रहें। वास्‍तु के कुछ उपायों को आजमाकर आप अपने घर को सदैव खुशनुमा बना सकते हैं। इन्‍हीं में से एक है फिश एक्‍वेरियम...

धन की वाहक होती हैं मछलियां
प्राचीन काल से ही मछलियों को धन का वाहक माना जाता रहा है। चाइनीज वास्‍तु फेंगशुई में भी बताया गया है कि एक्‍वेरियम धन और समृद्धि में वृद्धि करता है।

एक्‍वेरियम लगाने की दिशा होनी चाहिए सही
एक्‍वेरियम को सदैव घर के उत्‍तर-पूर्व कोने में रखने का प्रयास करें। एक्‍वेरियम को कभी भी कमरे के मध्‍य या कमरे के बीच में किसी टेबल या स्‍टूल आदि पर नहीं रखना चाहिए। एक्‍वेरियम के स्‍थान पर किनारे से प्रकाश की उचित व्‍यवस्‍था होनी चाहिए।

फेंगशुई में नौ नंबर है खुशहाली का प्रतीक
फेंगशुई में 8 नंबर को बहुत ही सौभाग्‍यशाली माना जाता है। मगर जब एक्‍वेरियम में रखी जाने वाली मछलियों की बात आती है तो फेंशशुई एक्‍सपर्ट्स के अनुसार 9 नंबर खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। इसलिए एक्‍वेरियम में 9 मछलियां रखनी चाहिए।

एक्‍वेरियम में अवश्‍य रखें एक काली मछली
वैसे तो रंग-बिरंगी मछलियां ही एक्‍वेरियम की शोभा बढ़ाती हैं, लेकिन वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार एक्‍वेरियम में एक काली म‍छली सदैव रहनी चाहिए। गोल्‍ड फिश को सौभाग्‍यसूचक माना जाता है, इसलिए अपने एक्‍वेरियम में आप गोल्‍ड फिश अवश्‍य डलवाएं।

मछलियों को ऐसे दाना डालना चाहिए
मछलियों को सदैव घर के किसी बुजुर्ग के हाथ से दाना डलवाना चाहिए। ध्‍यान रहे कि दाना कभी भी अत्‍यधिक मात्रा में नहीं डालना चाहिए। अगर कोई मछली मर जाती है तो उसे जल्दी से वहां से हटाकर नई मछली को एक्‍वेरियम में डालें। एक्‍वेरियम में साफ-सफाई का भी विशेष ध्‍यान रखना चाहिए।

Source : Agency