दाम्पत्य जीवन में लड़ाई-झगड़ा एक आम समस्या है, लेकिन कभी-कभार इतना बदतर हो जाता है और फिर तू-तू-मैं-मैं के अलावा लाइफ में कुछ और नजर नहीं आता। कई बार पति-पत्नी इसे सुलझाना चाहते तो हैं, लेकिन एक-दूसरे को सुनना ही नहीं चाहते। आइए जानते हैं कि किस तरह बढ़ाएं दाम्पत्य जीवन में खुशहाल और रोमांस....

पति-पत्नी के बीच अनबन को दूर करने के उपाय
अनबन होने से दाम्पत्य जीवन में रोमांस की जगह नहीं बची तो इसके लिए रात में सोने से पहले अपने कमरे कपूर अवश्य जलाएं। इससे हर रोज होने वाली खटपट खत्म होगी और जीवन में रोमांस का स्तर बढ़ेगा।

वैवाहिक सुख की प्राप्ति और अनबन के निवारण के लिए पति-पत्नी दोनों की एक साथ फोटो अपने कमर में नैऋत्य कोण की दीवार पर लगाएं। दाम्पत्य जीवन में नयापन आएगा। नैऋत्य कोण : दक्षिण और पश्चिम दिशा के मध्य के स्थान को नैऋत्य दिशा का नाम दिया गया है। पति-पत्नी के बीच मतभेद को दूर करने के लिए रात में किचन के सभी काम खत्म करने के बाद गैस को दूध से बुझायें। घर में शांति बनी रहेगी और प्यार जीवन बना रहेगा।

न चाहते हुए भी आपसी कलह हो रहा हो तो लाल कपड़े में मसूर की दाल, रक्त चंदन एवं पांच छोटे नारियल ले लें और क्लेश मुक्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करें। अब इस पोटली को गंगा में विसर्जित कर दें। ऐसा 11 मंगलवार तक करने से दाम्पत्य सुख में वृद्धि होने लगती है।

कुछ जोड़े बहुत बुरी तरह लड़ते-झगड़ते रहते हैं, जिनके कारण उनका वैवाहिक जीवन एकदम खराब हो जाता है। ऐसे जोड़े एक शीशी में शहद भरकर अपने बेड के नीचे रख दें। जीवन में मीठास आएग और यह नोकझोंक प्यार में बदल जाएगा।

रिश्तों में बेहद खटास आ जाने पर कुछ लोग जो उपाय करते हैं, उनमें यह भी शामिल है। पति-पत्नी दोनों गौरी-शंकर रूद्राक्ष सोमवार को शिवलिंग पर रखकर ऊँ नम शिवाय का 108 बार जाप करें और लाल धागे में धारण करें।

Source : Agency