नई दिल्ली 
गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने में अभी तीन दिन बाकी हैं, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल्स ने बीजेपी की उम्मीदों और हौसले को बढ़ा दिया है। एनबीटी-सीवोटर, एबीपी न्यूज-सीएसडीएस, टाइम्स नाउ-वीएमआर, इंडिया टुडे-माई ऐक्सिस और टुडेज चाणक्य समेत सभी एग्जिट पोल्स में दोनों ही राज्यों में बड़े अंतर से बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की गई है। देखें, किस एग्जिट पोल ने किसको कहां दी हैं कितनी सीटें... 

गुजरात में सबने बीजेपी को जिताया 
पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात में बीजेपी पाटीदार आंदोलन और अन्य जातिगत समीकरणों के बावजूद मजबूती से सत्ता में आती दिख रही है। सभी एग्जिट पोल्स के औसत यानी महापोल की बात करें तो बीजेपी को गुजरात में 120 सीटें मिल रही हैं। दूसरी तरफ हार्दिक, जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकोर के साथ मिलकर हर दांव आजमाने वाली कांग्रेस को सिर्फ 61 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। वहीं, 1 सीट अन्य के खाते में जा सकती है। यदि एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो इससे यह संकेत जाएगा कि पीएम मोदी का जादू अब जनता के भरोसे में तब्दील हो चुका है। यही नहीं गुजरात और हिमाचल की जीत बीजेपी की 2019 की संभावनाओं को भी बढ़ाएगी। देखें, किस एग्जिट पोल में किसे मिल रही हैं कितनी सीटें...

एनबीटी-सीवोटर के सर्वे में बीजेपी को 111 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि कांग्रेस को 71 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। 

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के एग्जिट पोल में बीजेपी को 117 सीटें दी गई हैं, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 64 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। 1 सीट अन्य के खाते में जा सकती है। 

न्यूज 24-टुडेज चाणक्य: पिछले कई चुनावी सर्वे में लगभग सटीक भविष्यवाणी के चलते चर्चित टुडेज चाणक्य ने गुजरात में बीजेपी को 135 सीटें दी हैं। बीते चुनाव के मुकाबले यह 20 सीटें अधिक हैं। वहीं, कांग्रेस को सिर्फ 47 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। 

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में बीजेपी को 106 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 75 सीटें मिल सकती हैं। 1 सीट अन्य को मिल सकती है। 

न्यूज नेशन के सर्वे में 131 सीटों पर जीत के साथ बीजेपी की वापसी की भविष्यवाणी की गई है। वहीं, कांग्रेस को महज 49 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। सिर्फ 2 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं। 

हिमाचल में भी खिल रहा कमल 
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस बड़े अंतर से सत्ता से बाहर जा रही है। सभी एग्जिट पोल्स के औसत की बात करें तो सत्ताधारी कांग्रेस को 68 में से सिर्फ 21 सीटें ही मिल रही हैं, जबकि बीजेपी 46 सीटों के साथ सत्ता में वापसी कर रही है। यदि हिमाचल में कांग्रेस से सत्ता छिनती है तो उसके पास पंजाब के अलावा उत्तर भारत में किसी भी अन्य राज्य की सत्ता नहीं होगी। देखें, किस सर्वे में मिलीं कितनी सीटें... 

एनबीटी सीवोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी को 41 सीटें दी गई हैं, जबकि कांग्रेस को 25 सीटें मिल रही हैं। अन्य को दो सीटें मिल सकती हैं। 

इंडिया टुडे-ऐक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को 51 सीटें दी गई हैं, जबकि कांग्रेस सिर्फ 16 सीटें पर सिमट रही है। इस पोल के मुताबिक अन्य को सिर्फ 1 सीट मिल सकती है। 

न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के पोल में बीजेपी को सबसे ज्यादा 55 सीटें दी गई हैं। इस पोल में कांग्रेस महद 13 सीटों पर सिमट रही है। 

न्यूज नेशन के सर्वे में बीजेपी को हिमाचल में 45 सीटें दी गई हैं, जबकि कांग्रेस को 21 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। 

एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के सर्वे में बीजेपी को 38 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, कांग्रेस को 29 सीटें ही दी गई हैं। अन्य को 1 सीट मिल सकती है।

Source : Agency