आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको कई तरह की चीजों का सेवन करना पड़ता है। इमने से ही एक होता है। चुकंदर का सेवन जो आपके शरीर के लिए कई मायनों मे फायदेमंद होता है।
लाल रंग का दिखने वाला यह फल चुकंदर हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। अनेक खूबियों से भरे रक्तवर्धक चुकंदर को आमतौर पर बहुत से लोग पसंद नहीं करते, लेकिन इसके रस को पीने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, चुकंदर में अच्छी मात्रा में विटामिन और खनिज होते हैं जो रक्त शोधन के काम में सहायक होते हैं।

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। यह प्राकृतिक शर्करा का स्रोत होता है। इसमें आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस और अन्य महत्वपूर्ण विटामिन पाए जाते हैं। चुकन्दर की तासीर ठंडी होती हैं। आपको आज बताएंगे कि अगर आप इसका सेवन करते है तो आपको इसके कितने फायदे हो सकते है।

हाई बीपी

आपको अगर हाई बीपी की समस्या रहती है तो आपको चुकंदर का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इसका जूस निकालकर भी पी सकते है। इससे आपको बीपी सही रहता है। ये एक अच्छी औषधि है।


थकान दूर होती है

आप अगर काम करके जल्दी थक जाते है तो आपको चुकंदर का जूस पीना चाहिए। इससे आपकी थकान दूर हो जाती है और आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है।

खून की कमी

अगर आपको एनीमिया यानि खून का कमी है तो आपको चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए। इसको पीने आपके शरीर में खून का निर्माण भी होता है। इससे आपको एनीमिया की समस्या से आराम मिलता है।

पथरी की समस्या

अगर आपको पथरी की समस्या है तो आपको चुकंदर के रस का सेवन पानी के साथ उबालकर उसका सूप बनाकर पीना है। इससे आपकी पथरी निकल जाएगी।

कैल्शियम की कमी

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आपको चुकंदर खाना चाहिए। इससे आपके शरीर से कैलेशियम की कमी पूरी होती है। इससे आपकी हड्डियां और दांत मजबूत होते है।

दाद, खाज, खुजली

आपको बता दे कि अगर आपको दाद, खाज या खुजली की समस्या है तो आपको चुकंदर के पत्तों से शहद निकालकर इसमें शहद मिलाकर उस जगह पर लगाने से आपकी दाद खाज खुदली सही हो जाती है।

जोड़ो का दर्द

अगर आपको जोड़ों का दर्द की समस्या है तो आपको चुकंदर का सेवन करना चाहिए। इससे आपके जोड़ो के दर्द की समस्या खत्म हो जाती है।

गैस की समस्या

आपके गैस की समस्या को ये झट से दूर करता है। इसके लिए आपको दो चम्मच चुकंदर के रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से आपको पेट की गैस से आराम मिलता है।

मासिक धर्म के लिए

अगर आपको मासिक धर्म के दौरान अननियमितता का सामने करना पड़ता है तो आपको शरीर में खून की कमी हो जाती है। इसके लिए आपको चुकंदर का रस पीना चाहिए। ये आपके मासिक धर्म में खून कम होने से बचाता है।

मोच में आराम

आपको अगर मोच लग जाती है तो आपको इसके लिए चुंकदर के पत्तो का को पीसकर मोच में बांधने से आपको आराम मिल जाता है।

 

Source : Agency