अहमदाबाद 
गुजरात में आज दूसरे चरण के चुनावों के लिए प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस अध्यक्ष चुने जा चुके राहुल गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला है। अहमदाबाद में राहुल गांधी ने दावा किया कि गुजरात की जनता ने कांग्रेस में भरोसा जताया है और पहले दौर के चुनाव में वोटिंग के बाद पार्टी की जीत सुनिश्चित हो गई है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की जबर्दस्त अंडरकरंट है और बीजेपी घबराई हुई है। चुनाव प्रचार के दौरान मंदिर जाने के सवाल पर राहुल गांधी ने पलट कर सवाल किया है कि मंदिर जाना गलत है क्या। पीएम मोदी भी राहुल गांधी के मंदिर जाने के मामले को चुनावी रैली में उठा चुके हैं। 

राहुल ने कहा कि वह मंदिर में गुजरात के सुनहरे भविष्य की कामना कर रहे हैं। पीएम मोदी के आज के सी-प्लेन से चुनावी प्रचार की रणनीति पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा कि सवाल यह है कि 22 सालों में गुजरात को मिला क्या। राहुल ने आरोप लगाया कि सी-प्लेन की उड़ान विकास के मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए है। उन्होंने कहा कि मोदी अमित शाह के बेटे जयेश शाह और राफेल डील में करप्शन पर नहीं बोल रहे और मुद्दे यहीं हैं। गुजरात चुनाव में बीजेपी के तरफ से पाकिस्तान के साथ मीटिंग और मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले को उछालने पर बोलते हुए राहुल ने कहा कि पीएम पर टिप्पणी के बाद मणिशंकर अय्यर के खिलाफ ऐक्शन लिया गया। राहुल ने कहा कि मोदी पीएम हैं और उनके खिलाफ कोई आपत्तिजनक टिप्पणी न करेंगे और न ही बर्दाश्त करेंगे।  

राहुल गांधी ने मंगलवार को अहमदाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गुजरात की बीजेपी सरकार और पीएम मोदी पर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि 'यहां 3-4 महीने पहले से हमारे दौरे हो रहे हैं। सबसे हम मिले। किसान, मजदूर, आशा वर्कर्स, डॉक्टर्स, युवा, इंजिनियर सबसे मिले। गुजरात के लिए विजन बनाने के लिए सैम पित्रोदा को अमेरिका से बुलाया। हमारा मुख्य लक्ष्य रहा कि पिछले 22 सालों में मोदी और रुपाणी के नेतृत्व में हुए एक तरफा विकास के मॉडल को हटाना है।' 

राहुल ने कहा कि विकास के इस मॉडल में लोगों को कुछ नहीं मिला। कांग्रेस नेता ने कहा कि गुजरात के 90 फीसदी कॉलेज प्राइवेटाइज कर दिए गए हैं। लोगों को लाखों खर्च करना पड़ता है इंजिनियर, डॉक्टर बनाने के लिए। लोगों के पास इलाज की सुविधा नहीं है। राहुल ने एक बार फिर नैनो प्रॉजेक्ट के लिए टाटा की फैक्ट्री को 31 हजार करोड़ का लोन देने का मामला उठाते हुए कहा कि नैनो कहीं दिखती ही नहीं। 

करप्शन पर खामोश हो गए पीएम: राहुल गांधी 
राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चुनाव नैरेटिव और मुद्दों पर जीते जाते हैं। बीजेपी मुद्दा नहीं बना पा रही है। राहुल ने कहा, 'बीजेपी ने शुरुआत नर्मदा से की, फिर ओबीसी मुद्दे पर गए। बीजेपी इस चुनाव में अपनी पोजिशन मेनटेन नहीं कर पाई। पीएम अपनी आखिरी मीटिंग में या तो कांग्रेस की बात कर रहे हैं या अपनी बात कह रहे हैं। पहले मोदी भ्रष्टाचार की बात करते थे लेकिन जय शाह और राफेल का मामला आने पर खामोश हो गए। किसानों पर नहीं बोलेंगे। यह मूड केवल मोदी का नहीं है बल्कि रुपाणी और पूरी बीजेपी का है। पहला राउंड हो गया है और हम चुनाव जीत रहे हैं। 

Source : Agency