Weather Update: कहीं बूंदाबांदी, तो कहीं झमाझम बारिश, इन जगहों पर भारी वर्षा की चेतावनी

Publish Date:Mon, 08 Jul 2019 07:25 AM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। मानसून समूचे देश में छा गया है, लेकिन मौसम अनुभाग के तीन चौथाई हिस्से में अब भी अल्प वर्षा की स्थिति है। मौसम विभाग द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले एक हफ्ते में कुल मिलाकर मानसून की स्थिति सुधरी है और बारिश की कमी घटकर 21 फीसदी रह गई है, जबकि 1 जुलाई को यह 33 फीसदी थी। किसी अनुभाग में बहुत भारी कमी नहीं है। वहीं रविवार को दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में बूंदा-बांदी तो कई जगह इमाझम बरिश हुई। मध्य प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई। इसके अलावा पंजाब में मानसून के दस्तक देने के बाद लोगों को झमाझम बारिश का इंतजार है।

मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी 
अगले 48 घंटे में उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी जारी की है। दरअसल, दक्षिणी उप्र से ऊपरी हवा के चक्रवात ने उत्तरी मप्र की सीमा में प्रवेश किया है। इसका असर मंगलवार सुबह तक बना रहेगा। इसी के चलते भारी व अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। सबसे ज्यादा बारिश होशंगाबाद में प्रदेश के होशंगाबाद जिले में सबसे अधिक 74.4 मिमी बारिश हुई है। यह बारिश छह जुलाई की सुबह से सात जुलाई की सुबह के बीच हुई। इसके अलावा उमरिया में भी इस बीच 40.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

पंजाब में 12 तक कूल रहेगा मौसम, बारिश के आसार
पंजाब में मानसून के दस्तक देने के बाद लोगों को झमाझम बारिश का इंतजार है। अभी तक दो-तीन जिलों को छोड़कर कहीं बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो पूरे पंजाब में अच्छी खासी बारिश के लिए अभी सब्र करना होगा। मौसम विभाग चंडीगढ़ ने पंजाब में 12 जुलाई तक बादल छाए रहने की संभावना जताई है। इस दौरान धूल भरी हवाओं के बीच कुछ जगहों पर बारिश की भी संभावना है। हालांकि, बारिश हल्की ही होगी। पूर्वानुमान के अनुसार 13 जुलाई के बाद से तेज बारिश हो सकती है। उधर, रविवार को दिन में तेज धूप रहने से लोग गर्मी से बेचैन रहे। अमृतसर व लुधियाना सबसे गर्म रहे। यहां का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

कानपुर में अगले 24 घंटों में झमाझम बारिश
कानपुर में दोपहर हुई बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। यहां रविवार को 41.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में झमाझम बारिश की संभावना है। दस जुलाई तक बरसात होती रहेगी। 

लखीमपुर में दो की मौत, अमेठी में दीवार गिरी

लखनऊ के आसपास के जिलों में रविवार को बादल छाए रहे। लखीमपुर के नीमगांव थाना क्षेत्र के अमेठी गांव के तालाब में रविवार दोपहर डूबने से गांव निवासी शरीफ अहमद के आठ वर्षीय पुत्र नाजिम व छह वर्षीय फुजैल की मौत हो गई। अमेठी में कच्ची दीवार गिरने से एक बालक की जान चली गई। शनिवार को हुई मूसलधार बारिश के बाद गांव के किनारे बने इस तालाब में ऊपर तक पानी भर गया था। अमेठी में तेज बारिश हुई। इसी दौरान शिवरतनगंज थानाक्षेत्र के खेखरूआ गांव में कच्ची दीवार ढह गई। मलबे में दबने से एक बालक के साथ तीन बकरियों की मौत हो गई।

Posted By: Tanisk

Related Posts

About The Author

Add Comment